Search for:
  • Home/
  • Education/
  • class 10th me topper kaise bane,जानें क्लास 10 में टॉपर कैसे बनें,अब आएगा Class 10th में 95%

class 10th me topper kaise bane,जानें क्लास 10 में टॉपर कैसे बनें,अब आएगा Class 10th में 95%

Table of Contents

अगर आप दसवीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थी है तो आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा कि class 10th में टॉपर कैसे बनें यानि class 10th में टॉप कैसे करें? हमने यहाँ पर आपकी इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते ऐसे टिप्स साझा किए गए है जो आपके दसवीं बोर्ड में पढ़ने में बेहद मदद करने वाले है।

Bihar-BSEB-Board-Class 10th
Bihar-BSEB-Board-Class 10th

CLASS 10TH में topper कैसे बने

दसवीं कक्षा में प्रवेश कर चुके सभी विद्यार्थी अभी अपनी स्कूल या क्लास में स्टूडेंट्स के साथ compete कर रहे थे लेकिन दसवीं बोर्ड परीक्षा में यह स्टूडेंट्स पूरे देश या राज्य के students के साथ competition में होते है।

CBSE और अन्य सभी STATE BOARD की दसवीं क्लास की परीक्षाएं मार्च में होती है। परीक्षाओं के करीब आने पर विद्यार्थियों के मन में अपनी दसवीं क्लास की परीक्षा तैयारी को तनाव पैदा होने लगता है लेकिन आपको बोर्ड परीक्षा को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है। हम यहाँ आपके लिए कुछ खास tips शेयर कर रहे है जिनसे आप  class 10th  की तैयारी को बहुत अच्छा बनाकर टॉप कर सकते है।

  • आपके लिए टिप्स बताने से पहले बता दें कि सबसे पहले आपको अपने मन से class 10th को टॉप करने की mentality को निकाल देना चाहिए। आपका टारगेट लगातार मेहनत करने का होना चाहिए जिसके चलते आप खुद-ब-खुद टॉप कर जायेंगे।अगर आप नीचे बताई गई सभी टिप्स का हर रोज पालन करते है तो फिर आप यह कभी नहीं पूछेंगे कि Class 10th Me 90%  या दसवीं कक्षा में 95% से ज्यादा कैसे बनाएं. चलिए जानते है कि आप CBSE या किसी भी State की दसवीं बोर्ड परीक्षा में टॉप कैसे कर सकते है.|

1  अपनी strength and weakness को जाने

हर किसी स्टूडेंट की अलग-अलग Subjects पर मज़बूती और कमजोरियां होती है। किसी को Mathematics  पढ़ना पसंद होता है तो किसी को नहीं लेकिन ऐसा नहीं है कि आप कोई Subjects  पसंद नहीं है तो उसे कम समय देंगे या कम पढ़ेंगे। हर विषय की अपनी importance होती है और board exams में सबके Marks  बराबर होते है।

ऐसे में आप अपनी Strength के साथ-साथ Weakness को पहचानें और उन्हें Ignore न करें क्योंकि दसवीं बोर्ड टॉप करने के लिए All Subject में अच्छे नंबर आने चाहिए होते है।

  • अपनी कमजोरियों को मजबूती बनाने के लिए लगातार उन सभी subjects को पढ़ें और improvement लाएं। साथ ही अपने teachers अपने से mentors भी guidance लेते रहें, कियोंकी उन लोगो के पास अच्छी अनुभव होती है , वो इन सभी हालातो से गुजरे हुए होते है | [ अगर आपके पास अच्छे MENTORS नहीं है, तो आप हमसे जुड़ सकते हैं, मै आपको कुछ PERSONALLY TIPS  दे सकता हूँ। CLICK HERE  AND FOLLOW ]

2. रटने के जगह सभी विषयो को समझने का प्रयास करें।

रटना’ किसी भी तरके से भी नहीं होता है, आप अपना फोकस चीजों को सीखने और समझने पर करें और समझने पर जोर दें। इससे ज्यादा Marks के साथ-साथ आपको future के लिए भी फायदा होगा।

बोर्ड एग्जाम में प्रश्न ट्रिकी होते है, अत: प्रश्नों का अच्छे से उत्तर देने के लिए टॉपिक्स को समझना जरूरी है अन्यथा खराब तरीके से लिखे हुए होने पर परीक्षक आपके नंबर काट सकता है। हो सके तो आप जायदा से जायदा previous year question को  करे जिससे आपके पास अनुभव भी आ जायेगा, आपका बोर्ड किस तरीके से प्रश्न को परीक्षा में पूछता है,

Note;- Click here for previous year question paper.

3. सभी Subject पर बराबर समय  देने का प्रयास करें।

अगर आपका उद्देश्य 10th में top कैसे करें जानना है तो सभी सब्जेक्ट्स का कवर होना बहुत जरूरी है।

Board exam preparation को ध्यान रखते हुए सभी विषयों के अनुसार एक अच्छा टाइम टेबल बनाएं और उसे हमेशा फॉलो करें। सुबह, शाम या लेट नाईट, आपको जो समय पढ़ने के लिए बेहतर लगे, उसके अनुसार पढ़ें। अपने लिए सही और शांत वातावरण का चयन कर नकारात्मक चीजों से बचते हुए 100% देने की कोशिश करें।

आप subjects को अपने teachers और Mentors के कहे अनुसार पढ़ें और निम्न बातों को ध्यान दें:

Mathematics की तैयारी ऐसे करें

  • Generally: दसवीं की गणित में त्रिकोणमिति (trigonometry), ज्यामिति (geometry), Numbers और प्रायिकता होती है। अत: इनके सभी के सूत्रों को याद कर लें।
  • सभी फॉर्मूलों को कहाँ और कैसे प्रयोग में लाना है,इन बातो को हमेशा ध्यान में रखें।
  • अधिकतर स्टूडेंट इसी सब्जेक्ट के लिए घबराते है। आप बिलकुल भी ऐसा न करें, जो भी समस्या आये अपने टीचर के समाधान पाने में न हिचकिचाएं।
  • ज्यादा से ज्यादा पिछले वर्षो के प्रश्नो का अभ्यास करें।
  • Sample Papers, Model paper, previous year question paper  को हल करें।

click here for 10th math question paper pdf.

Science को ऐसे पढ़ें

  • Formula, Experiments और derivations को क्लियर रखें;
  • हर चैप्टर के important topics को बहुत अच्छे से पढ़ें और कोशिस करे जायदा से जायदा समझने स्का प्रयास करें।
  • दसवीं विज्ञान में physics, chemistry & biology तीनों की basics होती है, इन्हें अच्छे से clear रखें क्योंकि इनसे जुड़े एक-एक [ MCQ ] नंबर के सवाल हर बार पूछे जाते है। इन सभी विषयो में आपको भी एग्जाम भी होता है जिसके लिए २० निर्धारित रहते है, practical exam आपके स्कूल या कॉलेज में ही ली जाती है।
  • जिस चैप्टर के लिए परीक्षा में ज्यादा अंक निर्धारित है, उसको अच्छे से तैयार कर लें क्योंकि इसमें से tricky प्रश्नों के आने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।
  • इसी तरीके से आप सामाजिक विज्ञान का भी तैयारी कर सकते हैं।

English की preparation कैसे करें।

  • अंग्रेजी का पेपर Reading, Writing, Grammar & Text Book चार भागों में होता है।इनके सभी सेक्शन की अच्छे से तैयारी करें।
  • पूछे गए प्रश्नों को शब्द सीमा के अनुसार ही उत्तर दें, फालतू कुछ भी नहीं लिखें ।
  • टेक्स्ट बुक प्रश्नों का अच्छे से prepare करें।
  • ज्यादा से ज्यादा पिछले वर्षो के प्रश्नो का अभ्यास करें।
  • Sample Papers, Model paper, previous year question paper  को हल करें।
  • यह बिलकुल भी न सोचे की अंग्रेजी का marks नहीं जुड़ता है तो इसे नहीं पढ़े, भले ही यह Marks नहीं जुड़ता है, लेकिन यह आपके भविस्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हिंदी की तैयारी को कैसे करे

  • हिंदी भी अंग्रेजी की तरह भाषा विषय है तो इसमें भी पाठ्यपुस्तक से बाहर के पत्र लेखन, निबंध और व्याकरण के लगभग पेपर के लगभग आधे सवाल आते है।इन सबकी अच्छे से तैयारी करें।
  • यह विषय बाकी सभी विषयो से आसान ही होता है इसमें आप कहानी को समझने का प्रयास करे की आप प्रयास करे उससे अपने भासा में short में समझा जाये।
  • इसी तरीके से आप संस्कृत का भी तैयारी कर सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा पिछले वर्षो के प्रश्नो का अभ्यास करें।
  • Sample Papers, Model paper, previous year question paper  को हल करें।

overconfidence से दूर रहे।

Students को अपने field में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए Overconfidence से बचना चाहिए। इससे आपकी show off की प्रवृति बढ़ेगी और hard work कम होगा।

अगर आपके school exam में अच्छे नंबर आये है और क्लास में टॉप किया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप क्लास दस में भी टॉपर बनोगे। आपको हमेशा इस चीज को दरकिनार कर मेहनत करनी होगी तभी इस मुकाम पर यानि 10thमार्कशीट में अच्छे मार्क्स ला पाएंगे।

हमेशा stress free रहे

Bihar-BSEB-Board-Class 10th
Bihar-BSEB-Board-Class 10th

Revision अच्छे से करें

एग्जाम आने पर ज्यादा नई चीजों और टॉपिक्स को पढ़ने से बचें। अगर ऐसे करेंगे तो आप ज्यादा confuse होंगे। आपने जो भी पढ़ा है, उसे अच्छे से revise करें। सेल्फ रिटन स्टडी नोट्स रिवीजन में बहुत सहायक साबित होते है।

विश्वास किसी भी इंसान के लिए सबसे बड़ा powerful toll है। खुद पर यकीन रखें और अपने पढ़े हुए पर विश्वास रखते हुए एग्जाम तैयारी करते रहें। Self Confidence और Smart स्टडी 10th में  topper कैसे बने से जुडी आपकी हर समस्या का समाधान करेंगे।

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और आज से ही परीक्षा तैयारी को बेहतर बनाना शुरू कर दें। आपके द्वारा की गई यह तैयारी दसवीं रिजल्ट के दिन आपकी मार्कशीट में मार्क्स में रूप में आएगी।

trick से याद करें।

कोई भी चीज जो tricks  से याद की जाती है, जल्दी व लम्बे समय के लिए याद होती है। 10th Class में Topper बनने हेतु आपको भी tricks के जरिये को topics को याद करना चाहिए।

मान लीजिये आपको कोई चैप्टर तैयार करना है, उसे अच्छे से याद करने के लिए यह वैज्ञानिक trick/तरीका अपनाएं:

  • सबसे पहले टॉपिक को पूरा ध्यान लगाकर समझकर पढ़ें।
  • फिर उसको रिकॉल करें।
  • एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इसका रिवीजन करें।
  • हो सके तो आप अपने सीखे टॉपिक को किसी दूसरे students या अपने साथी को पढ़ाएं, इससे 99% संभावना बढ़ जाती है कि आप उस आसानी से नहीं भूलेंगे।
  • अत: किसी एक चीज को याद करने के लिए बहुत ज्यादा हार्डवर्क की बजाय tricks बनाएं और कम समय में best quality study करें।

class 10th exam me किस प्रकार के प्रश्नो पर जायदा ध्यान दें।

एक टॉपर बनने की इच्छा रखने वाला विद्यार्थी इस बात को अच्छी तरह से जानता है कि उसे एग्जाम में उन सवालों को सबसे पहले हल करना है जिसके जवाब उसे पता है ना कि उसे परीक्षा के अंदर ऐसे सवालों के पीछे अपना समय खराब करना है। जिसका जवाब उसे पता नहीं है या फिर जिसके जवाब को लेकर के उसके मन में कंफ्यूजन है।

इस प्रकार से टॉपर बनने के लिए आपको एग्जाम के कठिन सवालों पर ज्यादा समय व्यतीत नहीं करना है, उसकी जगह पर आपको ऐसे सवालों के जवाब देने हैं जिनका जवाब आपको शत प्रतिशत आता है। जब आपका सभी प्रश्न बन जाने जाने के बाद कुछ शेष रह जाता है, तो फिर आप बनाये हुए प्रश्नो को एक बार जरूर चेक कर ले।

KNOW MORE ABOUT UNLOCKING THE POWER OF EDUCATION.

JOIN OUR WHATSAPP CHANNEL.

JOIN US ON TELEGRAM.

Leave A Comment

All fields marked with an asterisk (*) are required